प्यार सच्चा है या झूठा कैसे पता करें? ये है आसान तरीका

अगर आप किसी से दिल से प्रेम करते हैं और जानना चाहते हैं क्या वो इंसान भी आपसे उतना ही प्यार करता है या सिर्फ वो टाइमपास करता है या करती है तो इस पोस्ट में हम प्यार सच्चा है या झूठा कैसे पता करें? चर्चा करेंगे ताकि आप अपने प्रेम को परख सकें!

प्यार सच्चा है या झूठा कैसे पता करें

देखिये किसी इंसान से प्रेम करने का अर्थ है किसी को खुद से भी अधिक महत्व देना, जो दुसरे की भलाई के सामने अपना नुकसान भी मुस्कुराते हुए झेल जाए वही सच्चा प्रेमी है। इसलिए प्यार किसी भी औने पौने इंसान के साथ नहीं करते, बड़ी सोच समझ के साथ किसी को दिल दिया जाता है! आइये जानते हैं

प्यार सच्चा है या झूठा कैसे पता करें?

प्यार की असलियत को आप प्रेमी की इच्छाओं को, कार्यों को देखकर जान सकते हैं, कोई व्यक्ति आपसे सच्चा प्यार करता है या नहीं यह जानना है तो देखिये वो इंसान आपको किस तरह की सलाह देता है?

 क्या करने के लिए प्रेरित करता है क्या वो आपको मौज मस्ती करने की बात करता है या फिर आपको जिन्दगी में ऐसे कार्य करने में मदद करता है जिससे आपकी भलाई हो!

आमतौर पर हम समझ लेते हैं की सच्चा प्रेमी वही है जो आपको ख़ुशी दे, आपकी इच्छाओं को पूरा करे आपके लिए हर समय उपलब्ध हो, पर मैं कहता हूँ प्रेम तभी हो सकता है किसी से जब आप किसी की उन्नति भलाई चाहते हो!

चलिए इसे उदाहरण से समझते हैं एक पुरुष किसी महिला से बेहद प्यार करता है, वह महिला देखने में खूबसूरत है पर उसमें कई तरह की कमियां भी है जैसे वो शिक्षित नहीं है। वो पैसों के लिए और जरूरी कार्यों के लिए दूसरे पर निर्भर है।

तो एक झूठा प्रेमी चाहेगा वो जैसी है वैसी ही रहे, बस मुझे उससे वो सुख (मजा) मिल जाये जो एक लड़की से मिल सकता है।

 वहीँ दूसरी तरफ एक सच्चा प्रेमी वो जान लेगा मेरी प्रेमिका की हालत कैसी हैं उसे मुझे शिक्षित करना है, उसे अपने पैरों पर खड़ा करने के लिए रोजगार के काबिल बनाना है। उसके मन से डर कम करना है ताकि वो बिना किसी पर निर्भर हुए जीवन जी सके! अतः एक सच्चे प्रेमी को अपने प्रेमी की भलाई करने में सुख मिलता है।

तो देखा आपने एक सच्चे प्रेमी और झूठे प्रेमी में ये बड़ा अंतर होता है, इसके अलावा भी कुछ बातें हैं जिनको देखकर आप जान सकते हैं आपका प्यार सच्चा या फिर झूठा और मुझे इस इंसान के साथ रिश्ता बनाना चाहिए की नही?

प्यार सच्चा है या झूठा पता करने का तरीका | 5 तरीके

#1. प्रेम में इंसान आपसे चाहता क्या है?

आप जिससे प्रेम करते हैं उसकी इच्छाएं आपको लेकर कैसी हैं ये जानकार आप अपने प्रेम की हकीकत देख सकते हैं, देखिये आपका प्रेमी आपसे पैसे, समय या शारीरिक सुख लेना चाहता है।

अब अगर आपके बीच प्रेम का यह रिश्ता नया है। तो भले वो अपनी इच्छा को सीधे तौर पर न कहे पर उससे बात करके, उसके व्यवहार को देखकर आप समझ जायेंगी कौन सी चीज़ है मेरे पास जिसने उसे मेरा दीवाना बनया है।

क्या वो मेरी कामयाबी की वजह से मेरे पास आ रहा है या मेरे शरीर को देखकर! जब आप ये जान जायेंगे आपके प्रेमी की मंशा क्या है? तो आप ये भी समझ जायेंगे की आपके प्रेम का क्या अंजाम होगा?

उदाहरण के लिए बहुत से लोग किसी का शरीर देखकर उनसे प्रेम करते हैं, उनका यह रिश्ता शारीरिक सुख तक ही सीमित रह जाता है!

#2. देर तक फिजूल की बातें करना

देखा होगा कई प्रेमी आपस में प्यार के नाम पर घंटों बात करते हैं और कहते हैं ऐसा करने पर हमें बड़ा सुकून मिलता है! लेकिन आप पाएंगे उनके बीच जो बातें होती है वो अधिकतर व्यर्थ की होती है उन बातों में ऐसी कोई चीज़ नहीं होगी जिससे उनका आपस में विकास हो, डर , लालच, इत्यादि कम हो।

 उनके बीच खाना खाया, क्या पहना इत्यादि ऐसी बातें होती है अगर कोई व्यक्ति प्रेम के नाम पर आपसे घंटों बेकार की बातें करता है तो समझ जाइए गलत रिश्ते में हैं आप

#3. आपको प्रगति के करीब जाने से रोकना

कई सारे प्रेमी जोड़े घूमने के लिए मौज मस्ती के लिए हरदम राजी रहते हैं वहीँ उन्हें जिन्दगी में कुछ नया और बेहतर करने के लिए कोई प्रेमी आपस में बात शुरू कर दें तो दूसरा शख्स उसकी बात को काट देगा!

उदाहरण के लिए प्रेमी कहे आज घुमने चलते हैं, शौपिंग करते हैं या पार्टी करते हैं तो वो राजी रहेंगे लेकिन अगर प्रेमी जोड़े में से कोई कह दे की कोई स्किल सीखते हैं या कोई बुक पढ़ते हैं।

 या फिर किसी परीक्षा की तैयारी करते हैं तो उनमें आपस में मदभेद हो जायेगा! अगर कोई ऐसा इन्सान आपकी जिन्दगी में है जो आपको कुछ बेहतर करने के लिए रोकता है तो उस इंसान से सबक लीजिये!

#4. आपको शारीरिक सम्बन्ध बनाने के लिए विवश करना

अक्सर प्रेमीकाओं की ये शिकायत रहती है की फलाने शक्स से प्रेम तो बहुत करती हूँ पर उसे मुझसे शारीरिक सुख ही चाहिए, वो प्रेम के नाम पर जब भी करीब आता है उसे सम्भोग करने की इच्छा रहती है।

पर कई बार ऐसा न चाहते हुए भी मैं मना नहीं कर पाती! अगर आप की भी स्तिथि ऐसी ही है तो समझ जाइए बहुत गलत इंसान के साथ आप प्रेम का रिश्ता बना रहे हैं आपका रिश्ता सेक्स से आगे नहीं बढ़ सकता!

#5.  आपकी खूबसूरती से प्रेम करना!

अगर कोई व्यक्ति आपके गुणों को न देखकर सिर्फ आपकी खूबसूरती और शरीर से प्रेम करता है तो समझ लीजिये वो प्यार के बदलने में आपको भी शरीर ही देगा।

 हालाँकि आपके शरीर को पाने के लिए वो बाहर से ऐसे बात करेगा या काम करेगा जिससे लगेगा आपको मुझे बहुत प्रेम करता है पर वास्तव में वो आपके शरीर की चाह में आपसे रिश्ता बनाएगा!

एक सच्चा प्रेमी जीवन में कैसे लायें?

एक सच्चा प्रेमी वही जो बिना किसी कामना या स्वार्थ के आपसे प्रेम करे!

जीवन में एक सच्चे प्रेमी की खोज बहुत कठिन होती है क्योंकि अधिकतर लोग जीवन में प्रेम के नाम पर बस अपनी इच्छाएं पूरी करते हैं, वो इच्छा पैसा, सुरक्षा या किसी तरह का सुख कुछ भी हो सकती है।

अगर आपको कोई सच्चा प्रेमी न मिले तो आपको बहुत निराश और हतास होने की आवश्यकता नहीं, आप पहले इस काबिल बन जाइए की दूसरों तक प्रेम बाँट सके! तो सम्भव है किसी इंसान को आप जैसा सच्चा प्रेमी मिल जाये।

ध्यान दें  एक सच्चा प्रेमी वही हो सकता है जिसके जीवन में पहले से ही प्रेम हो, जिसे अब खुश होने या संतुष्ट रहने के लिए जिन्दगी में किसी इंसान की आवश्यकता नहीं मात्र वही सच्चा प्रेम किसी से कर सकता है!

अगर बिना खुद के जीवन में प्रेम लाये आप किसी से प्रेम करेंगे तो आप सिर्फ दूसरे का शोषण करेंगे!

« प्यार में बेचैनी क्यों होती है? जानिए असली कारण या उपाय

« सच्चा प्यार करने वाले लड़के कैसे होते हैं? ऐसे पहचानें

« दूसरों को सिद्ध करने की जरूरत क्यों? Chapter 17 Summary | सम्बन्ध पुस्तक

अंतिम शब्द

तो साथियों इस पोस्ट को पढने के बाद आपका प्यार सच्चा है या झूठा कैसे पता करें? आप जान गए होंगे, उम्मीद है आपके लिए यह पोस्ट फायदेमंद साबित हुई होगी! अगर यह पोस्ट पसन्द आई है इसे शेयर भी कर दें!

Leave a Comment