8 घंटे पढ़ाई कैसे करें? देर तक पढ़ाई करनी है तो ये जानें!

बिना ध्यान के ज्ञान नहीं, ये आपने लाइन सुनी होगी! इसलिए टॉप करने के लिए या फिर पढ़ाई में होनहार छात्र बनने के लिए पढ़ाई में लम्बे समय तक एकाग्रता होना बेहद जरूरी है, जानिए 8 घंटे पढ़ाई कैसे करें?

8 घंटे पढ़ाई कैसे करें

कई रिसर्च में ये बात सामने आई है की वे छात्र जो लम्बे समय तक पूरे ध्यान के साथ गहराई के साथ किसी विषय को पढ़ते हैं, ऐसे छात्र बाकी अन्य छात्रों की अपेक्षा परीक्षा में बेहतर प्रदर्शन कर पाते हैं।

तो चाहे आप स्कूली छात्र हो या फिर प्रतियोगी परीक्षाओं की तयारी कर रहे हो, अगर आपका पढ़ाई में मन नहीं लगता आप 1 या 2 घंटे पढने के बाद किताबों से उब जाते हैं और आपका ध्यान मोबाइल, गेम्स या दोस्तों से बात चीत करने की तरफ जाता है।

तो खुशखबरी!! आज हम आपकी इस समस्या को इस लेख के माध्यम से सुलझाने जा रहे हैं, तो अगर आपको देर तक बिना थकावट या बिना नींद के पढ़ाई करनी है तो इस लेख को ध्यानपूर्वक अंत तक जरुर पढ़ें।

8 घंटे लगातार पढ़ाई न कर पाने का असली कारण

अधिकतर छात्रों की यही समस्या है की वो पढ़ाई में लम्बे समय तक ध्यान नहीं टिका पाते, और इस समस्या का मूल कारण है की उनके पास कोई वाजिब वजह न होना।

एक बार एक छात्र ने गुरूजी से पूछा सर, मेरा पढ़ाई में मन नहीं लगता! क्या करूँ?

गुरू जी कहते हैं पहले बताइए पढना क्यों चाहते हैं?

छात्र:- सर, पढ़ाई करके नौकरी करनी है,और नौकरी करके पैसा कमाना है, घरवाले भी यही चाहते हैं।

इसके जवाब में गुरु जी कहते हैं अगर पढ़ाई करने का उद्देश्य मात्र पैसा कमाना है, ज्ञान अर्जित करना और चीजों को जानना और समझना नहीं है तो फिर पढ़ाई नहीं कर पाओगे।

पैसे कमाने के और भी रास्ते हैं, अगर आपने मूलभूत शिक्षा हासिल की है तो पैसे कमाने के तो आज कई साधन उपलब्ध हैं।

और दुर्भाग्यवश हममें से अधिकतर लोगों की यही कहानी होती है की हमारी पढ़ाई का मकसद एक सुख सुविधा वाली सरकारी नौकरी पाना और मजे करना होता है।

यही वजह है की छात्र का ध्यान किताबों में कम और उस फल की तरफ ज्यादा होता है जो परीक्षा पास करने के उपरान्त मिलता है! इसलिए 8 घंटे किताबों के पास बैठना बड़ा मजबूरी और उबाऊ भरा काम होता है।

अतः इस बात को समझते हुए अगर आप पढ़ाई पैसों की खातिर नहीं बल्कि श्रेष्ट इंसान बनने के लिए कर रहे हैं तो फिर पैसा कमाना आपके लिए आसान रहेगा। और भले आपको सरकारी नौकरी न मिले आप तब भी ऐसा कार्य जरुर कर लेंगे जिससे समाज का भी भला होगा और आपकी आन्तरिक उन्नति होगी।

8 घंटे पढ़ाई कैसे करें?  आजमायें ये कारगर टिप्स

#1. जानें आखिर क्यों पढना है?

अधिकांश लोगों को स्कूल में पढ़ाई करते हुए यह बात मालूम नही होती की वो आखिर पढ़ाई क्यों कर रहे हैं? उन्हें कह दिया जाता है की देर तक पढ़ाई करिए, रातों को जग कर, सुबह जल्दी उठकर पढ़िए।

पढाई करने की वजह

पर पढ़ाई करने वाले छात्र को मालूम नहीं होता क्यों पढना है? परीक्षा में पास होने के लिए या टॉप करने के लिए बस इतना ही अधिकतम वह सोच पाते हैं।

लेकिन वाकई आपको 8 घंटे तक ध्यान लगाकर पढ़ाई करनी है तो आपको अपना उद्देश्य मालूम करना पड़ेगा! अन्यथा आप चाहे कितनी ही तरकीब क्यों न कर लें आप पढ़ाई कर ही नहीं पायेंगे।

आपको एक अच्छा डॉक्टर बनना है या कंप्यूटर इंजिनियर बनना है या फिर किसी विषय में प्रोफ़ेसर बनना है या फिर एक ट्यूटर बनना है! या फिर कुछ बनना नही है बस चीजों को समझने के लिए पढना है, जब तक आप यह निर्धारित नहीं करेंगे आप पूरी उर्जा और लगन के साथ नहीं पढ़ पायेंगे।

#2. माहौल को बदलिए!

देखिये! पढ़ाई का माहौल शांत होना चाहिए इस बात में कोई दो राय नहीं पर यह सच है की ऐसा माहौल आमतौर पर मिलता नहीं है बल्कि तैयार करना पड़ता है।

माहौल बदलिए

संभव है आप पढाई करना चाहते हैं लेकिन आपके दोस्त आपको खेलने के लिए या फिर परिवार या पड़ोस में लोग आपको डिस्टर्ब करें।

अतः आपको अपनी परिस्तिथि के अनुरूप ऐसा माहौल बनाना होगा जिससे आपका ध्यान भटकाने वाले सभी लोग और चीजें जैसे मोबाइल इत्यादि आपसे दूर रहें।

पढ़ाई करने बैठें तो आपको कोई बाधा न आये इसके लिए आप पहले से अपने सभी छोटे मोटे कार्यों को निपटा लें।

#3. एक चुनौती के रूप में पढ़ें!

अगर आप गणित के किसी प्रश्न को हल कर रहे हैं या फिर साइंस में आपको कोई कांसेप्ट या केमिस्ट्री समझ नही आ रही है तो इस पल आपका एकमात्र लक्ष्य उस समस्या को सुलझाना होगा।

चुनौती स्वीकार कीजिए

अतः यह मत देखिये की आप आज पढ़ाई कर रहे हैं और 5 साल बाद कुछ बनेंगे तब आपको इसका फायदा होगा! नहीं फायदा आपको प्रति पल लेना है इसके लिए आपको इस तरह किसी विषय को पढना होगा जैसे वास्तव में आपके सामने कोई चुनौती है।

और आपका काम उस विषय को समझना या सवालों को हल करना होगा! जब आप एक चैलेन्ज के तौर पर पढ़ाई करेंगे तो यकीन मानिए कब 8 घंटे गुजर गए आपको पता ही नहीं चेलगा, इसी विधि को अपनाकर

कई महान लोग पढ़ाई में इतना खो जाते थे की कई बार भूख-प्यास भूल जाते थे।

#4. रात का समय चुनें!

शांत माहौल, एकाग्र चित्त के लिए रात का समय सबसे उपयुक्त माना जाता है, तो अगर आप दिन के शोर शराबे में पढने में परेशानी महसूस करते हैं तो रात का समय आपके लिए सर्वश्रेष्ट हो सकता है।

रात के समय पढ़ाई करें~ 8 घंटे पढ़ाई कैसे करें?

खासकर वे लोग जो प्रतियोगी परीक्षाओं की तयारी कर रहे हैं उनके पास स्कूली छात्रों की अपेक्षा रात को पढ़ाई करने के लिए पर्याप्त समय मिल जाता है! शुरुवात में आपको नींद की समस्या झेलनी पड़ सकती है लेकिन धीरे धीरे अभ्यास के बाद जब आपको पढ़ाई में आनंद आने लगेगा तो यह काम आसान हो जायेगा।

#5. महत्वपूर्ण काम आनंद में होते हैं, लालच में नहीं!

जीवन में आज तक जिस किसी ने भी ऊँचा मुकाम पाया है, वो काम बेहद जूनूनी और परिश्रमी होकर ही सम्भव हो पाया! फिर चाहे बल्ब का अविष्कार हो या प्लेन का, क्या ये इसलिए हो पाए थे क्योंकि इनका आविष्कारक पढ़ाई करके वे कोई नौकरी या पैसा पाना चाहते थे?

पढ़ाई मात्र आनंद में होती है

ये इसलिए हो पाए क्योंकि इनके अन्दर जानने की लालसा थी, वे अपने आविष्कार की यात्रा में कई बार फेल हुए, लेकिन वो कुछ सीखते रहे और उसी को आनन्द मानकर आगे बढते रहे! और परिणाम उन्हें कुछ ऐसा मिला जिससे वो क्या पूरी दुनिया चकित रह गई।

अतः जिस भी विषय को आप पढ़ रहे हैं, सीखने के लिए और चीजों को करीब से जानने के लिए पढ़ें इसलिए नहीं उसे पढ़कर आपको किसी चीज़ को पाने का सुख मिलेगा।

#6. जबरदस्ती नहीं पढ़ाई हो सकती!

जी हाँ, अगर आप 8 घंटे पढ़ाई कैसे करें? सिर्फ इसलिए जानना चाहते हैं ताकि आपको किसी तरह की डीग्री मिल जाये या फिर पढ़ाई करके नौकरी मिल जाये तो पैसे और डिग्रियों का पता नहीं लेकिन एक बात तय है की पढ़ाई आपसे नहीं हो पायेगी।

पढ़ाई करो जबरदस्ती नहीं~ 8 घंटे पढ़ाई कैसे करें?

क्योंकि इस बात को आप भली भाँती समझते होंगे की स्कूल में जबरदस्ती पढ़ाई के लिए सभी को भेज दिया जाता है लेकिन कुछ चुनिन्दा छात्र होते हैं जिनका वास्तव में पढाई में मन लग पाता है! अधिकांश छात्रों का ध्यान पढ़ाई को छोड़कर अन्य तरह की गतिविधियों में जाता है।

#7. पर्याप्त नींद लें!

देखिये ऑफिस में या किसी भी जॉब में भी आप 8 घंटे काम फोकस के साथ तभी कर पाते हैं जब पिछली रात आपने अच्छी नींद ली हो! जिस दिन आप पर्याप्त नहीं सो पाते हैं उसकी अगली सुबह आपका सिर भारी भारी रहता है और आपको पढ़ाई में या किसी भी काम में फोकस करने में समस्या आती है।

पर्याप्त नींद लें

इसी तरह अगर आपको बिना रुकावट 8 घंटे की पढ़ाई करनी है तो आपको पर्याप्त नींद को बिलकुल भी नजर अंदाज नही करना चाहिए! अगर आप पढ़ाई की टेंशन लेकर हर समय पढ़ाई करने के बारे में सोचते हैं तो ऐसे में आपको इसका खामियाजा भुगतना पड़ सकता है।

#8. गलतियों से सीखें!

देखिये अंत में यही कहना चाहेंगे की 8 घंटे पढ़ाई करना सच में आसान तो बिलकुल नहीं, परन्तु आपके मन में पढ़ाई के प्रति प्रेम है, कुछ नया सीखने की ललक है तो आपके लिए ध्यानमग्न होकर पढ़ाई करना मुश्किल नहीं होगा।

गलतियों से सीखें

शुरुवात में आपका मन पढ़ाई के लिए निश्चित रूप से विरोध करेगा, लेकिन आपका उद्देश्य साफ़ है और आप लगातार पढ़ाई का अभ्यास करते रहेंगे तो आपके लिए अपनी गलतियों से सीखकर आगे बढ़ना आसान हो जायेगा।

सम्बंधित पोस्ट जरुर पढ़ें:-

रात में कितने बजे तक पढना चाहिए? क्या है BEST Time

मन में अच्छे विचार कैसे लायें? 100% ये तरीका काम आएगा!

आचार्य प्रशांत की Top 10 किताबें | Best Life Books

विधार्थी को किस दिशा में सोना चाहिए? पढ़ाई में तेज होना है?

अंतिम शब्द

तो साथियों इस लेख को पढने के पश्चात 8 घंटे पढ़ाई कैसे करें? इस बात का उत्तर भली भांति मिल गया होगा, मन में यदि लेख के सम्बन्ध में कोई प्रश्न हैं विचार हैं तो बेझिझक आप कमेंट सेक्शन के माध्यम से आप हम तक सांझा कर सकते हैं!

Leave a Comment